Ticker

10/recent/ticker-posts

सपने जो देते हैं आपको धन प्राप्ति का संकेत

सपने कई तरह के होते हैं और हर सपने का अपना एक मतलब होता है। यह अलग बात है कि विज्ञान की दुनिया के अनुसार यह सिर्फ एक रासायनिक असंतुलन है। नहीं तो वे यह कहकर सपनों के कारण को खत्म कर देते हैं कि सपनों में हम वही देखते हैं जो हम दिन में सोचते हैं या हम अपने जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है. अगर ऐसा हुआ तो सपने में किसी की मौत की खबर क्यों आती है? क्या हम खुद किसी की मौत पर विचार कर सकते हैं? इसके अलावा, सपने में मृत रिश्तेदार भी आते हैं जो हमें कुछ अजीब बातें कहते हुए छोड़ देते हैं। दिवंगत के आने का क्या अर्थ है?


आखिर हम कह सकते हैं कि सपनों की दुनिया बड़ी अजीब होती है। हम यह भी नहीं जानते कि हम अपनी बंद आँखों से कब, किस रात, किस समय, किस तरह का सपना देख सकते हैं। न जाने क्यों ये सपने आते हैं। लेकिन हां, कुछ शास्त्रीय तथ्यों की मदद से सपने में जो हुआ उसका कारण पता किया जा सकता है।  यह शास्त्रीय और प्राचीन विषयों की सहायता से ही संभव है। जैसा कि कहा जाता है, सपने में गहने देखने से शीघ्र विवाह होता है। ऐसा भी कहा जाता है कि अगर आपको सपने में किसी की मृत्यु की खबर मिलती है तो उस व्यक्ति की उम्र बढ़ जाती है। सपने में मृत रिश्तेदारों के आने के कई मायने होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई मृत व्यक्ति सपने में आपके पास आता है और बहुत क्रोधित होता है, तो इसका मतलब है कि वह आपसे कुछ चाहता है।

लेकिन इसके विपरीत अगर सपने में मृत व्यक्ति खुश है तो इसका मतलब है कि उसकी आत्मा बहुत संतुष्ट है। लेकिन फिर भी आपको समय-समय पर उनके नाम पर दान देना चाहिए। क्योंकि कोई भी मृत रिश्तेदार बिना कारण सपने नहीं देख सकता है, उसे समस्या हो सकती है, इसलिए उसने आपको याद किया। ऐसे कई सपने हैं जो हमें सताते हैं और जब हम जागते हैं तो हम खुद से केवल एक ही सवाल पूछते हैं, 'ऐसा सपना क्यों?' वैसे आज हम कुछ अजीबोगरीब सपनों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो आपको हमारे दिन का यह विषय सपनों से निराधार लग सकता है, लेकिन यह सच है कि ऐसे सपने ज्यादातर लोगों को आते हैं।


सपने में हरे भरे बगीचे देखना

अगर आप सपने में हर रात हरे भरे बगीचे और पौधे देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपको बहुत जल्द धन की प्राप्ति होने वाली है। साथ ही सपने में लक्ष्मी जी के वाहन उल्लू को देखना आपको धन के करीब ले जा सकता है।


सपने में शंख की ध्वनि

यदि आप सपने में शंख और मंदिर की घंटियों की आवाज सुनते हैं, तो यह इंगित करता है कि आपके पास धन की बौछार होगी।


सपने में लाल साड़ी में महिला

आप काम पर जा रहे हैं और रास्ते में आपको लाल साड़ी पहने एक महिला दिखाई देती है, इससे पता चलता है कि वह महालक्ष्मी के रूप में आपके सामने आई है। आपके पास पैसा आने वाला है।


सपने में फूल का दिखना

सुबह उठते ही अपने सामने गन्ना देखना धन प्राप्ति का संकेत है। साथ ही मोर, श्रीफल, फूल या फूलों की माला देखना एक अच्छा संकेत है।


सपने में लड़की का सिक्का देना

हिंदू शास्त्रों में शुक्रवार को महालक्ष्मी का दिन माना गया है। यदि आपको उस दिन किसी कन्या के द्वारा आपको सिक्का पकड़ाया जाये, तो यह आपके लिए भाग्यशाली हो सकता है। इस सिक्के से आप पर धन की वर्षा होने की संभावना है।


सपने में गाय का दिखना

यदि घर से बाहर जाते ही गाय दिखाई दे तो ये बहुत ही शुभ मानी जाती है, विशेष रूप से सफेद गाय को शुभ प्रतीक कहा जाएगा, काली गाय को देखने से कोई लाभ नहीं होता है।


सपने में सफेद सांप

अगर आपको सपने में सफेद या सुनहरा सांप दिखाई देता है तो यह इस बात का संकेत है कि आपके घर पर लक्ष्मी की कृपा बरस रही है। जल्द ही आपको कोई बड़ी संपत्ति मिलने की संभावना है।


सपने में उल्लू दिखना

उल्लू को महालक्ष्मी का वाहन माना जाता है। अगर आपको अपने घर या ऑफिस में उल्लू दिखे तो समझ लें कि महालक्ष्मी आपसे खुश हैं।


सपने में यात्रा

यदि आप किसी यात्रा पर जा रहे हैं और आपको रास्‍ते में  दाहिनी ओर कुत्ता, बंदर, सांप या पक्षी दिखाई दे तो यह इस बात का संकेत है कि आपकी यात्रा शानदार होगी।


सपने में कलश के साथ कन्या

अगर आप शुक्रवार के दिन किसी लड़की को पानी से भरा कलश लेकर जाते हुए देखें तो यह एक अच्छा संकेत है। लेकिन अगर आप उनके हाथ में कोई खाली कलश देखते हैं, तो भविष्य में आपको धन का कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है।


सपने में सफाई करना

यदि आप घर से निकलते ही किसी व्यक्ति को सफाई करते हुए देखते हैं, तो यह दर्शाता है कि धन की देवी लक्ष्मी आपसे प्रसन्न हैं।


सपने में दूध का दिखना

सुबह आंखें खोलिए, अगर दूध, दही या दूध से बनी किसी भी चीज पर आपकी नजर पड़ती है तो समझ लें कि आपका दिन काफी अच्छा रहने वाला है।


सपने में गाय दिखना

पैसे से जुड़े किसी काम के लिए रास्ते में गाय दिखे तो यह एक अच्छा संकेत है।


सपने में गेंहू दिखाना

अगर आप सपने में हाथी, घोड़ा या गेहूं देखते हैं तो आपको भविष्य में धन की प्राप्ति हो सकती है।


सपने में पीले कपड़े

गुरुवार के दिन पीले रंग की पोशाक में कुंवारी लड़की का दिखना एक अच्छा प्रतीक माना जाता है।


सपने में जेब से पैसा गिरना

यदि आप पैसे से संबंधित किसी काम के लिए जा रहे हैं और आपकी जेब से अचानक पैसे गिर जायें, तो यह दर्शाता है कि आपका काम सफल होगा।


सपने में गढ़ा हुआ खजाना

यदि कोई कुत्ता जमीन पर अपना सिर रगड़ता हुआ दिखाई दे तो इस स्थान पर गढ़ा हुआ खजाना मिल सकता है।