Ticker

10/recent/ticker-posts

अलसी के फायदे, उपयोग और नुकसान (Flax Seeds (Alsi) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi) (flax seeds in hindi)

अलसी के फायदे, उपयोग और नुकसान (Flax Seeds (Alsi) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi) (flax seeds in hindi)

 


दोस्‍तों आजकल बढ़ती बीमारियों को देखते हुए लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत ही सतर्क हो चुके हैं। सेहत के प्रति सतर्क होने के कारण लोग खाने की ऐसी चीजों की तलाश में हैं जो उनको स्‍वस्‍थ्‍य रख सके तो उनमें से एक है अलसी के बीज, यानी की फ्लेक्स सीड। अलसी के बीजों को, अलसी के बीज, अलसी, लीनसीड, कॉमन फ्लेक्‍स, फ्लैक्‍स सीड आदि नामों से जाना जाता है जिसमें फाइबर, मैंगनीज, थायामिन और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

अलसी का दूसरा नाम तीसी है जिसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है। अलग-अलग जगहों की अलग-अलग प्रकृति के कारण तीसी यानी अलसी के बीजों के रंग-रूप, और आकार में भी अंतर होता है। देश भर में अलसी के बीज सफेद, पीले, लाल, या फिर थोड़े काले रंग के होते हैं। गर्म प्रदेशों की अलसी सबसे अच्छी मानी जाती है। आमतौर पर लोग अलसी के बीज और अलसी के तेल को उपयोग में लाते हैं। अलसी का उपयोग करने से सांस, गला, कंठ, कफ, पाचनतंत्र की समस्‍या के साथ-साथ घाव, कुष्ठ आदि रोगों में लाभ लिया जा सकता है।

अलसी के छोटे- छोटे बीजों में आपकी सेहत के बड़े-बड़े राज छुपे हुए हैं। अलसी के बीज, डाइट में सही मात्रा में शामिल करने से आपको अपने शरीर के लिए ढेरों फायदे मिल सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि अलसी के बीज दिखने में इतने छोटे होते हैं तो क्या यह इतने सारे फायदे दे पाएंगे।

शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए हर उम्र का व्‍यक्‍ति अपने आहार में अलसी को शामिल कर सकता है और यही वजह है कि अलसी एक महत्‍वपूर्ण औषधि के रूप में फेमस है। अपने आहार में अलसी को शामिल कर आप पर्याप्‍त पोषण पा सकते हैं।

आपको बता दें कि अलसी के बीज पिछले कुछ समय से काफी पॉपुलर हो रहे हैं क्योंकि अलसी के फायदे शरीर के लगभग हर एक अंग से जुड़े हुए हैं। जैसे कि अलसी का बीज स्वस्थ दिल, कम कोलेस्ट्रॉल, सेहतमंद पाचन, निखरी त्वचा और मजबूत बाल रखने में मदद करता है। वैसे तो अलसी की तासीर गर्म होती है लेकिन इसका सेवन सही मात्रा में करने से अलसी के फायदे आसानी से मिल सकते हैं। अलसी का सेवन करते समय ज्यादा पानी पीने की सलाह भी दी जाती है।

अलसी के फायदे और नुकसान के साथ-साथ इसका उपयोग कैसे करना है इन सबसे जुड़ी जानकारी के साथ स्‍वागत करता हॅू आपका इस वीडियो में यदि आप इस चेनल पर नये हैं तो इस चेनल को सब्‍स्‍क्राईब कर नाटिफिकेशन वेल जरूर ऑन कर लीजिए।

1. आहार से भरपूर (Flax Seeds Are Full Of Nutrients)


आपको बता दें कि यह छोटे-छोटे बीज कई सारे पोष्टिक आहार से भरपूर हैं जो मनुष्य के शरीर के लिए लाभदायक है। फ्लेक्स सीड के फायदे इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन के कारण जाने जाते हैं। अगर आपको अपनी डाइट को एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री से भरपूर रखना है तो अलसी के बीज आप अपनी डाइट में शामिल जरुर करें। क्‍योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आपको बता दें कि मछली में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड अलसी में भी मौजूद होता है और इसलिए शाकाहारी लोगों के लिए अलसी किसी वरदान से कम नहीं है। अलसी के औषधीय गुणों को मनुष्‍य के लिए अमृत समान बताया गया है।

2. हृदय रोग - Flax Seeds for Heart in Hindi


दिल से जुड़ी बीमारियां बढ़ने का कारण डाइट का ध्यान ना रखने से होता है। भूरे-काले रंग के यह छोटे छोटे बीज, हृदय रोगों से आपकी रक्षा करते हैं। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर्स, प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है। इससे हृदय की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल घटने लगता है, और ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और इसका असर ये होता है कि हार्ट अटैक की संभावना नहीं के बराबर होती है। इसमें मौजूद ओमेगी-3 फैटी एसिड दिल को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है जिसके सेवन करने से ईकोसोनॉइड और साइटोकिन्स यह दो मोलिक्यूल जो सूजन पैदा करने वाले एजेंट हैं। इनको कम करने में मदद मिलती है। स्वस्थ हृदय पाने के लिए अपने रोजमर्रा की डाईट में पिसे हुए अलसी बीज शामिल कर सकते हैं। डेली सुबह शाम एक-एक चम्मच अलसी का सेवन आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने में सहायक होता है, इसका पावडर पानी के साथ भी लिया जा सकता है। अलसी को नियमित दिनचर्या में शामिल कर आप कई तरह की बीमारियों से अपनी रक्षा कर सकते हैं, साथ ही आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

3. कोलेस्ट्रॉल लेवल (Benefits of Flax Seeds Maintains Cholesterol Level)


जैसा कि सभी को पता है कि शरीर में ज्यादातर बीमारियां खराब कोलेस्ट्रॉल के कारण होती है। अलसी के बीज से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होने में मदद मिलती है। अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल कम करने में बहुक हद तक मदद करते हैं। इसका कारण एमोगा-3 फैटी एसिड को बताया जाता है जो अलसी में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

4. जोड़ों के दर्द (Benefits Of Flax Seeds For Joint Pain)


जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि अलसी के बीज में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। इसी गुण के कारण अलसी के बीज जोड़ों के दर्द के लिए भी जाने जाते हैं। जरुरी नहीं है कि जोड़ों का दर्द सिर्फ बढ़ती उम्र में होता है, ज्यादा ताकत या फिर एक जगह लंबे समय के लिए बैठे या खड़े रहने से भी जोड़ों में दर्द होने लगता है। इस समय में अलसी के बीज आपके बहुत काम आ सकते हैं। अलसी के बीज का सेवन सही मात्रा में करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिल सकता है। इसके अलावा आप अलसी का पाउडर गुनगुने सरसों के तेल में मिलाकर हल्की मालिश कर सकते हैं।

5. पेट की समस्या (Flax Seeds Benefits For Healthy Stomach)


अगर आपका पेट साफ है तो आप बीमारियों से दूर रहेंगे। आपने यह सुना होगा कि हर बीमारी की शुरुआत पेट से होती है। जिन लोगों को अकसर पेट से जुड़ी परेशानी होती है उनको इस परेशानी के बारे में अच्छा से पता होगा। अगर आपको भी पेट की परेशानी जैसे कि गैस रहती है तो फ्लेक्स सीड से आपको फायदा मिल सकता है। डाइट में अलसी के तेल को शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा अलसी के बीज को सलाद के ऊपर डालकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

6. ब्लड प्रेशर (Benefits of Flax Seeds Regulates Blood Pressure)


हाई या लो ब्लड प्रेशर आपको हर दूसरे इंसान में आसानी से मिल जाएगा। लेकिन क्या आपने सोचा है कि ब्लड प्रेशर हाई या लो होना इतना आम क्यों गया है? क्योंकि लोगों की डाइट में ऐसे आहार बहुत कम होते हैं जो ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को सामान्य बनाए रखते हैं। अगर आप कुछ ऐसा ढूंढ रहे हैं तो अलसी के बीज एक अच्छा ऑप्शन है। अलसी के बीज में लिनो-लिक एसिड, लिग-नेन और फाइबर पाया जाता है जो काफी हद तक ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखता है।

7. वजन कम करना (Benefits Of Flax Seeds For Weight Loss)


सभी लोग वजन कम करने के लिए अलग-अलग डाइट, तरीके ढूंढते हैं। अगर आप भी वजन कम करने की डाइट में कुछ सेहतमंद शामिल करना चाहतें हैं तो अलसी के बीज एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि फ्लेक्स सीड डाइटरी फाइबर से भरपूर होते हैं। डाइटरी फाइबर का सेवन करने से मेटाबोल्जिम बढ़ जाता है। अलसी के बीज को स्वस्थ डाइजेशन के लिए भी जाना जाता है। अलसी को पचने में समय लगता है जिससे पेट डाइजेशन के दौरान ज्यादा काम करता है। ऐसी स्थिति में कैलोरी बर्न होती है और मेटाबोल्जिम भी बढ़ जाता है। इसके अलावा अलसी के बीज का सेवन करने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है आप बार-बार खाना नहीं खाते हैं।

8. मधुमेह के लिए - Flaxseed for Diabetes in Hindi


अलसी के प्रतिदिन सेवन से टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में ब्‍लड शुगर के स्तर में सुधार लाया जा सकता है। अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग 12 हफ्तों के लिए अलसी के बीज के सप्लीमेंट का सेवन करते हैं, उनके रक्त-शर्करा के स्तर पर सकरात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, अलसी के बीजों में अल्फा-लिनो-लेनिक एसिड के साथ-साथ प्रोटीन और फाइबर भी होता है जो ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में सक्षम है। अपनी दवाइयों के साथ अलसी के बीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

9. आंखों के रोग (Alsi Seed Benefits in Eye Disease Treatment in Hindi)


अलसी के गुण आँख संबंधी बीमारियों में बहुत फायदेमंद होता है। आंखों की बीमारी, जैसे- आंख आना, आंखों की लालिमा खत्म होने आदि को ठीक करने के लिए अलसी के बीजों को पानी में फूला लें। इस पानी को आंखों में डालें। इससे आंख आने की परेशानी में फायदा होता है।

10. बालों का झड़ना और डैंड्रफ (Flax Seeds Benefits For Hair Loss and Dandruff)


बालों का झड़ना कई सारे कारणों से हो सकता है जैसे कि खराब खान-पान, सही पोषण का सेवन ना करना, मौसम में बदलाव आदि। बाल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है और ज़ाहिर सी बात है कि इनका ख्याल रखना भी जरुरी है। बालों का झड़ना रोकने के लिए अलसी का उपयोग किया जा सकता है। अलसी का उपयोग करने से बालों की जड़ों को पोषण भरपूर मात्रा में मिलता है जिस कारण बाल मजबूत बनते हैं।

11. एंटी- एजिंग (Benefits Of Flax Seeds For Anti-Aging)


इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अगर बढ़ती उम्र असर समय से पहले दिखने लग गए हैं तो इन पर ध्यान देना बहुत जरुरी है। एंटी- एजिंग के लक्षणों में भी अलसी के बीज आपकी मदद कर सकते हैं। अलसी के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, फैटी एसिड के कारण मौजूद हैं। इन सभी गुणों के कारण अलसी के बीज एंटी एजिंग में मददगार साबित हो सकते हैं। इस दौरान आप अलसी का तेल झुर्रियों पर लगा सकते हैं। सही मात्रा, सही समय पर अलसी का तेल चेहरे पर लगाने से एंटी- एजिंग असर जल्‍दी नहीं दिखेगा।

12. मुंहासों से बचाव (Benefits Of FlaxSeeds For Pimples)


वातावरण में मौजूद गंदगी के कारण त्वचा पर मुंहासों का होना आम सा लगने लगा है। यह आपकी त्वचा पर धाग धब्बे छोड़ सकता है इसलिए समय रहते इन पर ध्यान देना जरुरी है। अलसी की मदद से आप फेस पैक बना सकते हैं। अलसी का फेस पैक बनाने के लिए आपको अक चम्मच अलसी पाउडर और पानी की जरुरत है। एक कप में एक चम्मच अलसी का पाउडर लें और इसमें तीन से चार चम्मच पानी मिला लें। इन दोनों का पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। पेस्ट सूखने के बाद चेहरा धो लें।

उपयोग कैसे करें।


• मार्किट से फ्लेक्स सीड आप आसानी से खरीद सकते हैं। मार्किट से अच्छी क्वालिटी के अलसी के बीज खरीदकर और फिर घर में पीसकर इनका सेवन करें। असली के बीज का सेवन साबुत करने से इसके फायदे कम मिलते हैं। और पीसकर इसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

• असली अपने सलाद के ऊपर डालकर खा सकते हैं।

• अपनी रोजाना वाली चाय में अलसी मिलाना शुरु कर दें।

• अगर आप घर में कुछ बेक कर रहे हैं तो अलसी का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। अलसी का इस्तेमाल ब्रेड, पैनकेक, मफिन, रोल्स आदि में कर सकते हैं।

• अलसी के तेल का इस्तेमाल त्वचा और बालों की हल्की मालिश के लिए कर सकते हैं।

• ब्रेकफास्ट में अलसी शामिल करने से इसकी फायदे बढ़ जाते हैं।
अलसी के नुकसान (Side Effects of Flax Seeds in Hindi)

किसी भी चीज का सेवन सही मात्रा में करने से ही उसके फायदे मिलते हैं। वैसा ही अलसी के साथ भी। सही मात्रा में अलसी का सेवन करने से आपको ऊपर दिए गए फायदे मिल सकते हैं। लेकिन अलसी के बीज का सेवन अधिक मात्रा में किया गया तो अलसी के नुकसान भी हो सकते हैं। अधिक मात्रा में अलसी का सेवन करने से नीचे दिए गए नुकसान हो सकते हैं।

• कच्ची अलसी का सेवन करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि कच्ची अलसी में जहरीले पदार्थ होते हैं।

• अलसी का सेवन करने के साथ तरल पदार्थ का भी सेवन करें जिससे पेट से जुड़ी परेशानी ना हो।

• अधिक मात्रा में अलसी का सेवन करने से पेट से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती हैं जैसे कि गैस, पेट में दर्द आदि।

• अगर आप खून पतला करने वाली दवाई ले रहे हैं तो अलसी का सेवन ना करें।

• अगर आप कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवाई ले रहे हैं तो अलसी का सेवन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करें।

• गर्भवति महिलाओं को अलसी का बीज खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

• अलसी की तासीर गर्म होती है जिस कारण से इसका सेवन नियमित रूप से करने के लिए कहा जाता है।

• अगर आपको किसी बीज से एलर्जी है तो हो सकता है कि आपको अलसी के बीज से भी एलर्जी हो। एलर्जी होने पर आपको लाल धब्बे, खुजली हो सकती है।

अलसी ऐसी बीज है जिसके फायदे सेहत, त्वचा और बालों के लिए हैं। सही मात्रा में अलसी के बीज का सेवन करने से कई सारे फायदे मिल सकते हैं जैसे कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल, कम कोलेस्ट्रॉल, वजन कम करने में मदद, सेहतमंद त्वचा, मजबूत बाल आदि। अलसी का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि तरल पदार्थ का सेवन भी ज्यादा करें। कच्ची अलसी का सेवन ना करें। सही मात्रा में ही अलसी का सेवन करने से आपको इसके फायदे मिलेंगे।